Saturday, June 3, 2023
HomeDaily Updateएथर एनर्जी सक्सेस स्टोरी

एथर एनर्जी सक्सेस स्टोरी

एथर एनर्जी के बारे ने कुछ खास बाते

कंपनी प्रोफाइल स्टार्टअप टॉकी द्वारा विभिन्न स्टार्टअप और संगठनों पर सत्यापित जानकारी प्रकाशित करने की एक पहल है। इस पोस्ट की सामग्री को एथर द्वारा अनुमोदित किया गया है।

बिजली के साथ ईंधन भरने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो स्पष्ट रूप से पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन वाहनों के साथ उपलब्ध नहीं हैं जिनका हम आज तक उपयोग कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक मोटर्स बाद वाले की तुलना में तेजी से प्रतिक्रिया करती हैं। वे बहुत प्रतिक्रियाशील हैं और प्रभावशाली टोक़ रखते हैं।

इसके अलावा, जो अधिक महत्वपूर्ण है, वह यह है कि ईवीएस सतत विकास के मार्ग का अनुसरण करते हैं क्योंकि वे पेट्रोल, डीजल या एलपीजी जैसे पारंपरिक जीवाश्म ईंधन से संचालित नहीं होते हैं। इस प्रकार, इलेक्ट्रिक वाहन उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं जिससे जलवायु परिवर्तन और स्मॉग होता है, जिससे कई अन्य प्रकार के पारिस्थितिक नुकसान और मानव निर्मित पर्यावरणीय आपदाओं को भी रोका जा सकता है।

परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का चयन सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण में सुधार के लिए सिद्ध हुआ है। ये कई कारणों में से कुछ हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन यहां रहने के लिए हैं।

ather energy

सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनियों में एथर है। एथर 2013 में तरुण मेहता और स्वप्निल जैन द्वारा स्थापित एक भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी है, जिसे एथर एनर्जी प्राइवेट के नाम से जाना जाता है। लिमिटेड। यह वर्तमान में इलेक्ट्रिक स्कूटर, एथर 450X और एथर 450 प्लस का निर्माण करता है, जहां उसने 19 जुलाई, 2022 को ऑल-न्यू एथर 450X 2022 लॉन्च किया। इसके अलावा, इसने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, एथर ग्रिड भी स्थापित किया है, और है ओला इलेक्ट्रिक के सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में से एक।

यहाँ एथर एनर्जी की कंपनी प्रोफ़ाइल है, इसके मालिकों, फंडिंग और निवेशकों, व्यवसाय और राजस्व मॉडल, विकास, चुनौतियों के चेहरे, नाम, टैगलाइन, लोगो और बहुत कुछ के बारे में जानें।

एथर एनर्जी – इसके बारे में और यह कैसे काम करती है?

एथर एनर्जी भारतीय बाजार के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की डिजाइनिंग और बिक्री पर केंद्रित एक स्टार्टअप है। एथर हाई-परफॉर्मेंस, जीरो-मेंटेनेंस और स्मार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाकर इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में नजरिया बदलना चाहता है।

कंपनी ने फिलहाल दो स्कूटर मॉडल- 450 प्लस और 450X का निर्माण किया है। 450X को अपग्रेड किया गया था, जिसने 19 जुलाई, 2022 को एथर एनर्जी को 450X 2022 मॉडल लॉन्च करने में मदद की। इसने एथरग्रिड नामक एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क भी स्थापित किया है।

यह ग्राहकों को एक पूर्ण स्वामित्व अनुभव देने के लिए अपने स्वयं के अनुभव केंद्रों (जिसे एथरस्पेस कहा जाता है) का मालिक है और संचालित करता है। कंपनी ने सितंबर 2018 में एथर 450 को लॉन्च किया और 28 जनवरी, 2020 को पूरे देश में एथर 450X जारी किया। 450X का नया संस्करण, 2022 450X 3 19 जुलाई, 2022 को लॉन्च किया गया था।

हालाँकि कंपनी द्वारा 28 नवंबर, 2020 से नए एथर 450 स्कूटरों की बिक्री बंद कर दी गई थी, कंपनी ने अपने 450X और 450 प्लस मॉडल के साथ अंतर को भरने का वादा किया है, जहां बाद वाले को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

एथर 450x वर्तमान में अब तक 11+ भारतीय शहरों में वितरित किया जा रहा है – हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, कोच्चि, कोझीकोड, कोलकाता, कोयंबटूर, अहमदाबाद।

एथर एनर्जी के ग्राहकों का मानना ​​है कि आने वाले वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहन शहरी आवागमन को आकार देंगे। वे एक ऐसे वाहन के अनुभव का मालिक बनना चुनते हैं जो खरोंच से बनाया गया है, एक अद्वितीय सवारी प्रदान करता है, और बुद्धि द्वारा संचालित होता है।

एथर एनर्जी – संस्थापक और टीम

एथर एनर्जी के संस्थापक तरुण मेहता और स्वप्निल जैन हैं। उन्होंने 2013 में एथर एनर्जी की स्थापना की।

तरुण मेहता

तरुण एथर के सह-संस्थापक और सीईओ हैं। मेहता एक आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र हैं, जिन्होंने अशोक लीलैंड में उप प्रबंधक के रूप में शुरुआत करने से पहले दोहरी डिग्री, इंजीनियरिंग डिजाइन पूरा किया है। उसने अंततः एथर को खोजने का फैसला किया। मेहता ने अपने कॉलेज के दिनों में मर्सिडीज बेंज और भेल में इंटर्नशिप की।

स्वप्निल जैन

स्वप्निल जेल एथर के सह-संस्थापक हैं। वह आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र भी हैं और उन्होंने इंजीनियरिंग डिजाइन में अपनी एकीकृत मास्टर्स ऑफ टेक्नोलॉजी पूरी की है। जनरल मोटर्स और भेल में एक संक्षिप्त इंटर्नशिप पूरा करने के बाद, स्वप्निल ने एथर को अपने कॉलेज के दोस्त तरुण के साथ खोजने का फैसला किया।

एथर वर्तमान में 500-1000 कर्मचारियों की संख्या के साथ काम करता है।

एथर एनर्जी – स्टार्टअप स्टोरी

एथर ने अक्टूबर 2013 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास रिसर्च पार्क में अपनी यात्रा शुरू की। मेहता और सह-संस्थापक स्वप्निल जैन दोनों आईआईटी-एम के पूर्व छात्र (इंजीनियरिंग डिजाइन में 2012 के बीटेक और एमटेक बैच) ने भारत का पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की तैयारी की थी। अशोक लीलैंड और जनरल मोटर्स में उनका संक्षिप्त कार्यकाल था।

मेहता आईआईटी-मद्रास में इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग के प्रोफेसर आर कृष्णकुमार के समर्थन को याद करते हैं। “अगर कोई प्रोफेसर कहता है, ‘अपनी नौकरी छोड़ो और वापस आ जाओ; हम सब कुछ संभाल लेंगे, ‘मुझे लगता है कि यह एक बड़ा मनोबल बढ़ाने वाला है,’ एथर के सीईओ कहते हैं।

दिसंबर 2014 में, फ्लिपकार्ट के संस्थापक, सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने सीड कैपिटल के रूप में $ 1 मिलियन का निवेश किया। सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने कंपनी के प्रति सकारात्मक भावना व्यक्त की और ऊर्जा कुशल वाहनों के प्रति झुकाव दिखाया।

दिसंबर 2019 में, एथर एनर्जी ने तमिलनाडु सरकार के साथ होसुर में बिजली के वाहनों के लिए 400,000 वर्ग फुट विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। निवेश की गई राशि लगभग ₹635 करोड़ होगी।

कंपनी ने जनवरी 2020 में अपने पोर्टफोलियो में दो नए उत्पादों, एथर 450X और एथर 450 प्लस को जोड़ा। एथर 450X एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे एथर द्वारा जमीन से ऊपर बनाया गया है। सुविधाओं और प्रदर्शन दोनों में एथर 450 से एक कदम ऊपर, एथर 450X को भारत में दोपहिया सवारी के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है।

एथर एनर्जी – मिशन

एथर का मिशन स्टेटमेंट कहता है, “एथर में, हम मोबिलिटी के भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं – एक जो जुड़ा हुआ और इलेक्ट्रिक है। हम वास्तव में मानते हैं कि बिजली अपरिहार्य है, इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा। बुद्धिमान वाहन हमारे आवागमन के अनुभव में क्रांति ला रहे हैं, और एथर 450 और 450X इस रोमांचक वास्तविकता के शिखर पर हैं। हम भंडारण और वितरण डोमेन सहित ऊर्जा श्रृंखला की खोज के बीच में हैं।”

एथर एनर्जी – बिजनेस मॉडल

कंपनी ने डोरस्टेप सर्विस के साथ उत्पाद बेचने के लिए केवल ऑनलाइन खरीद मॉडल की घोषणा की है। इसने व्हाइटफील्ड, बैंगलोर में अपनी निर्माण इकाई स्थापित की थी, जिसने 2018 में प्रति सप्ताह 600 वाहनों की क्षमता के साथ उत्पादन शुरू किया था। कंपनी ने एथर 450 की कीमत ₹1,35,000 और एथर 450X की कीमत ₹1,38,006 बताई है।

यह एथर ग्रिड भी स्थापित करता है, जो शहरों में एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर है। कंपनी ने जुलाई 2020 तक बेंगलुरु में 38 से अधिक फास्ट चार्जिंग पॉइंट और चेन्नई में 14 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं।

एथर 2022 के अंत तक तमिलनाडु के होसुर में अपनी नई 400,000 वर्ग फुट की सुविधा स्थापित करेगा। नई सुविधा को सालाना 100,000 इकाइयों का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और इसे आधा मिलियन इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है।

एथर एनर्जी – रेवेन्यू एंड ग्रोथ

एथर एनर्जी को 2021 की पहली छमाही में भारत में चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली दोपहिया ईवी के रूप में घोषित किया गया है, जहां कंपनी ने सफलतापूर्वक 3677 इकाइयां बेची हैं। हालांकि एथर का मूल्यांकन अभी 1 अरब डॉलर को छूना बाकी है, कंपनी वास्तव में अच्छी वृद्धि देख रही है, जो वर्तमान में भारत के 32 शहरों में 38 अनुभव केंद्रों के साथ काम कर रही है। कंपनी को 2023 तक 100 भारतीय शहरों में अनुभव केंद्रों की संख्या 150 तक ले जाने की उम्मीद है।

एथर ने दावा किया है कि उसने 2021 में बिक्री में 800% की वृद्धि देखी है। एथर स्कूटर की मांग बढ़ रही है, और एथर अब इसे देने के लिए फिट है, एथर के सह-संस्थापक और सीटीओ स्वप्निल जैन ने खुलासा किया। हालांकि, यह सच है कि एथर की मांग में वृद्धि देखी गई है, लेकिन यह अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री के आंकड़ों से मेल खाने में विफल रही है।

RELATED ARTICLES

Menu

Most Popular

Recent Comments